चंद्रमा पर उतरने वाला पहला व्यक्ति - First person to land on the moon- Neil Armstrong

चंद्रमा पर उतरने वाला पहला व्यक्ति - First person to land on the moon- Neil Armstrong

First person to land on the moon, Neil Armstrong, NASA, Apollo 11,


पिछले सैकड़ों वर्षों से मनुष्य अंतरिक्ष में उड़ान भरने और चंद्रमा पर उतरने का स्वप्न देखता रहा है अंतरिक्ष अभियान की वास्तविक कहानी 4 अक्तबर 1957 से शुरू हुई थी. जब रूस ने स्पुतनिक प्रथम (Sputnik-1) कृत्रिम उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा था. इसके एक महीने बाद तनिक द्वितीय (Sputnik-2) में एक कुत्ते को अंतरिक्ष गया. अंतरिक्ष में भेजा में जाने वाला संसार का यह प्रथम जीवित प्राणी था.

 रूस के साथ-साथ अमेरिका ने भी अंतरिक्ष में जाने के प्रयास शुरू कर दिए थे अमेरिका का एक्सप्लोरर प्रथम उपग्रह 31 जनवरी सन् 1958 को अतरिक्ष में भेजा गया था. भी अंतरिक्ष में जाने के प्रयास शुरू कर दिए थे अमेरिका का एक्सप्लोरर प्रथम उपग्रह 31 जनवरी सन् 1958 को अतरिक्ष में भेजा गया था. इसके बाद इन दोनों देशों में अंतरिक्ष अनुसंधानों के लिए होड़ सी लग गई 12 अप्रैल 1961 को रूस के यूरी गागरिन (Yuri Gagarin) सबसे पहले अंतरिक्ष में गए 5 मई 1961 को अमेरिका के एलन शपार्ड (Alan Shepard) मर्करी 3 नामक यान द्वारा अंतरिक्ष की परिक्रमा करने में सफल हुएसन् 1963 तक चार अमेरिकन और छः रूसी यात्री अंतरिक्ष में सफल उड़ाने भर चुके थे, लेकिन अफसोस कि इनमें से कोई भी व्यक्ति चंद्रमा पर नहीं जा पाया था.

First person to land on the moon, Neil Armstrong, NASA, Apollo 11,


सन् 1961 में चंद्रमा की सतह पर जाने के लिए अमेरिका ने अपोलो नामक अंतरिक्ष यानों का प्रोजेक्ट शुरू कर दिया था. इसमें कई यान अंतरिक्ष में भेजने की योजना थी. 27 जनवरी 1967 को अपोलो यान में आग लग जाने से दो यात्री अंतरिक्ष में जलकर ही भस्म हो गएइसके बाद अमेरिका ने इन यानों में बहुत से सुधार किए जलाई 1969 में तीन व्यक्तियों को बिठाकर अपोलो-11 को चंद्रमा की ओर छोड़ा गया.

 ये तीन यात्री थे नील सन् आर्मस्ट्रांग, एडविन एल्ड्रिन और माइकल कोलिन्स

First person to land on the moon, Neil Armstrong, NASA, Apollo 11,


20 जलाई 1969 को रात के 10 बजकर 56 मिनट पर इस यान से नील आर्मस्ट्रांग ने सर्वप्रथम चंद्रमा की।सतह पर अपना कदम रखा सारा संसार इस उपलब्धि से आश्चर्यचकित रह गया. आर्मस्ट्रांग ने अपना पहला-कदम चंद्रमा की सतह पर रखते ही धरती की ओर रेडियो संदेश में कहा था- "आदमी का यह नन्हा सा कदम संपर्णसंपर्ण मानवता के लिए एक बहत बड़ी छलांग है. " ("one That's small step for man, one giant leap for mankind'"). इनके बाद एल्ड्रिन एडविन भी चंद्रमा की सतह पर उतर आए कोलिन्स आदेशानुसार इस प्रकार सफलता प्राप्त की यान के अंदर ही रहे. चंद्रमा की सतह पर पहुंचने में ये दोनों यात्री 21 घंटे 35 मिनट तक चंद्रमा की सतह पर रहे.

 Agar aap full detail me information jaise First person to land on the moon, Neil Armstrong, NASA, Apollo 11 ki detail dekhna chahte hai to comment kre.
Newest
Previous
Next Post »