First अप्रैल को 'फूल्स डे' (Fools Day) क्यों मनाया जाता हैं? APRIL PHOOL

april fools day, april fools photos, april fools day kyo manaya jata hai, april fools day status, april fools day kya hai, how to make april fools



First अप्रैल को 'फूल्स डे' (Fools Day) क्यों मनाया जाता हैं | सारे संसार में कुछ पूर्वजों की परंपरा, रीति-रिवाज  एंड holiday ऐसी ही है, जिनकी शुरुआत का पता लगाना बहुत ही कठिन हैं। हम इन रीति-रिवाजो को निभाते है लेकिन हमको इस बात का पता नहीं रहता की इसके मनाने के reason क्या है, और इसके बारे में जानने की भी कोशिश भी नहीं करते हैं। 

पहली अप्रैल को लगभग सभी देशों में "April Phools Day" या "April Fools Day" माना जाता हैं। इन दिन लोग अपने मित्रों और पड़ोसियों से बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य, और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनंद लेते हैं।

बच्चों को पोलिया कैसे होता है - लक्षण - बचाव के उपाय

क्या तुम जानते हो कि 1 अप्रैल को फूल्स डे क्यों मनाया जाता है?


1 अप्रैल को फूल्स डे(Fools Day) के रूप में माना जाना और लोगों के साथ हंसी मजाक करने का सिलसिला सन 1564 के बाद फ्रांस से शुरू हुआ। इस परंपरा की शुरुआत की कहानी बड़ी ही रोचक और मजेदार हैं।

इससे पहले यूरोप के लगभग सभी देशों में एक ऐसा कैलेंडर प्रचलित था, जिसमें हर नया वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता था। उन दिनों 1 अप्रैल के दिन को लोग नव वर्ष के प्रथम दिन की तरह ठीक इसी प्रकार मनाते थे, जैसे आज हम 1 जनवरी को मनाते हैं।


इस दिन लोग एक दूसरे को नववर्ष के उपहार देते थे, शुभकामनाएं भेजते थे, और एक दूसरे की घर मिलने के लिए जाते थे। 1564 में फ़्रांस के राजा चार्ल्स नवम (Charles Navam) ने एक नए बेहतर Calander को अपनाने का आदेश दिया। इस नए कैलेंडर में आज की तरह 1 जनवरी नया वर्ष का पहला दिन मन जाने लगा। अधिकतर लोगों ने इस नए Calander को अपना लिया। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग थे जिन्होंने नए कैलेंडर को अपनाने से इंकार कर दिया। ऐसे लोग पहली जनवरी को वर्ष का पहला दिन न मानकर 1 अप्रैल को ही नया वर्ष मानते थे। ऐसे लोगों को मूर्ख समझकर नया कैलेंडर अपनाने वाले लोगो ने 1 अप्रैल के अजीबोगरीब मजाक और झूठे उपहार देने शुरू कर दिए।


तभी से लोग एक अप्रैल को फूल्स डे के रूप में मनाते हैं। आज के लोग पुरानी बातों को भूल गए हैं लेकिन 1 अप्रैल को मनाते हैं।

Post a Comment

1 Comments

Aapka Swal...... Hamara Jawab