हमारा Mobile Phone कैसे काम करता हैं? How Mobile Phone Works? | W3Survey

हमारा Mobile Phone कैसे काम करता हैं? How Mobile Phone Works, Mobile Phone kaise kaam Karta Hai, Mobile Phone Kya Hai, Mobile Phone Working Systems, Mobile Phone Kya Hai
 Hello, आप सभी का हमारे blog पर welcome है, जैसा की आज की post का title में लिखा है की "Mobile Phone kya है और Mobile Phone कैसे work करता है " के बारे में जानकारी अच्छी तरह से उपलब्ध करवाई जाएगी। पुरे विश्व में लगभग सभी छोटे से लेकर बड़े लोग mobile phone का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर हम लोगों से पूछे की मोबाइल फ़ोन कैसे काम करता है तो लगभग सभी लोगो को इसका जवाब ना ही होगा।

mobile phone kaise work karta hai, mobile phone kaise kaam karta hai, mobile phone work in hindi, mobile phone kya hai in hindi, what is mobile phone



Mobile Phone क्या हैं?

What is Mobile Phone | Mobile Phone एक इलेक्ट्रॉनिक वायरलेस डिवाइस(Electronics wireless Device) हैं। इस Device की Help से हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर call और SMS कर सकते हैं।

Mobile Phone एक बहुत ही उपयोगी device है और इसकी मदद से बहुत ही कम समय में अपनी बात को दूसरे स्थान पर आसानी से पंहुचा सकते हैं। पुराने phone में पहले सुविधा एक सीमित रूप से थी लेकिन अभी बहुत सारे फ़ोन weekly, Monthly launch होते है जिसमे video call, whatsapp chat एंड call आदि की एडवांस सुविधा मिलती हैं।

मोबाइल फ़ोन की मदद से हम Online Youtube videos, google search में परिणामो की खोज करना होता हैं। जिस प्रकार आदमी को काम करने के लिए खाने की आवश्यकता होती है ठीक वैसे ही mobile phone को operate करने के लिए Software की आवश्यकता होती हैं। Mobile Phone से call करने और चैट करने के लिए sim card की आवश्यकता होती हैं।


 Mobile Phone कैसे Work करता हैं?


 How to Mobile Phone Works | Guys, mobile phone तो हम सब use करते है। अगर हम किसी को कॉल या SMS करेंगे तो उसका मोबाइल नंबर डालेंगे और कॉल बटन पर PRESS करेंगे तो ऑटोमॅटिकली कॉल उस फ़ोन नंबर वाले बन्दे के पास चला जायेगा और हम उससे बात कर पाएंगे।

लेकिन का कभी सोचा है की जब हम बात करते है तो इतनी Speed से बातें हवा में Transfer कैसे हो जाती है अर्थात कहने के मतलब है की- mobile phone कैसे वर्क करता हैं? पहले कुछ वर्षो पहले तो telephone का use किया जाता था और इसके द्वारा लोगो से टेलीफोन से बात करने की एक निश्चित सीमा होती थी जहा तक हम कॉल कर पते थे। टेलीफोन में signal के लिए telephone line बिछी होती थी जिसके द्वारा बात कर पते थे।


लेकिन अब जैसा की telephone की जगह मोबाइल फ़ोन ने ले लिया हैं। mobile phone एक wireless electronics डिवाइस हैं। लेकिन जब हम बात करते है तो एक स्थान से दूसरे स्थान तक user की आवाज को पहुंचाने के लिए एक माध्यम की आवश्यकता होगी लेकिन अगर बीच में कोई भी माध्यम नहीं होगा तो कनेक्शन नहीं हो पायेगा। इसके लिए कनेक्शन और वौइस् को यूजर तक पहुंचने के लिए symbol लिया जाता है Tower का।


mobile phone kaise work karta hai, mobile phone kaise kaam karta hai, mobile phone work in hindi, mobile phone kya hai in hindi, what is mobile phone

सभी मोबाइल फ़ोन में microphone होता है और जब हम किसी के पास भी call करते है तो microphone recoreded voice को tower तक पहुंचाता हैं। इसके बाद tower अपने पास collect इनफार्मेशन सही तरीके से पता करके जहा पर कॉल किया है उस user तक पहुंचाता हैं।

जब हम अपने मोबाइल के microphone phone में बोल रहे है वह digital form अर्थात 0 और 1 के form में convert होती जा रही हैं। digital form अर्थात 0 और 1 के form पर ही computer और आधारित सभी वेबसाइट और programme बने हुए हैं। इसके बाद फ़ोन में एक एंटीना लगा होता है digital form voice को convert करता है electromegnitic waves या radio mednetic waves में। अगर क्योकि अगर यह radio waves नहीं बनती है तो tower तक signal नहीं पंहुचा सकेंगे।
तो देखा आपने मोबाइल फ़ोन से कॉल करने पर इस प्रकार हम कही भी बात कर पाते है।

दूसरा क्वेश्चन दिमाग में की दुनिया में तो एक ही tower नहीं है लेकिन जब हम कही भी जाते है तो जो सबसे पास वाला tower होता है उसी का signal mobile phone receive करता है लेकिन यह कैसे पता चलता है की कोसना टावर पास में है और कोनसे से signal catch करने हैं।


सभी area में बहुत सारे tower होते है, लेकिन सभी एरिया में एक main tower जरूर होता है। जो मुख्य टावर होता है वह यूजर की जानकारी को सभी tower से collect करके MSC(Mobile Switching Center) को देता है। सभी एरिया में यानि एक बड़ी city में एक MSC होता हैं। यह Switching center का कार्य आपके द्वारा mobile call या other service use करने पर आपके द्वारा की गयी requests को user तक पहुँचाना होता है।


MSC(Mobile Switching Center) यूजर फ़ोन के गोपनीय जानकारी जैसे Mobile IMEI Number, operator, sim balance, location with longitude, phone name or model number से संबंधित सभी जानकारी रखता है। सभी MSC(Mobile Switching Center) भी आपस में एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं।

mobile phone kaise work karta hai, mobile phone kaise kaam karta hai, mobile phone work in hindi, mobile phone kya hai in hindi, what is mobile phone

किसी के पास call करते है तो जब हम कॉल करते समय सबसे पहले tuk tuk की आवाज आती है। आपको बता दे की जब यह आवाज आती है तब हमारे एरिया का MSC(Mobile Switching Center) जिसके पास कॉल किया है तो उसके एरिया के MSC(Mobile Switching Center) को ढूंढ़ते हुए जाता हैं। जब MSC(Mobile Switching Center) का अच्छे से पता लगा लेता है तो उसके फ़ोन में रिंग बजने लगता है और phone में tuk tuk की आवाज की जगह ring आवाज आती है।


शायद आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी एकदम आपके दिमाग में अच्छे से बैठ गयी होगी। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो प्लीज पोस्ट को facebook और whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार विजिट किये है टी अपना ईमेल डालकर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लेवें इससे आपको अच्छी अच्छी जानकारी मिल सके। सब्सक्राइब करना बिलकुल फ्री हैं। 
Previous
Next Post »

Aapka Swal...... Hamara Jawab ConversionConversion EmoticonEmoticon

Follow by Email

About

Featured Post