Header Ads

सांप के काटने पर शरीर में जहर कैसे फैलता हैं? के उपचार - w3survey

सांप के काटने पर शरीर में जहर कैसे फैलता हैं? के उपचार 

venom snake, snake venom beer, list of poisonous snakes, the poison spread on the snake bite, saap katne par upaye, snake bite karne par poison kaise failta hai, saap ke katne par jahar, snake bite upchar

Venom Snake, Snake venom beer, list of poisonous snakes, the poison spread on the snake bite, saap ke katne par best upchar, snake bite karne par poison

विषैला सांप अपने विश को शत्रु एवं शिकार को मारने के काम में आता है। जब यह सब किसी को काटता है तो अपने विषदंतों द्वारा जहर अपने शिकार के शरीर में प्रविष्ट करा देता है। काटते वक्त विष की जितनी अधिक मात्रा शरीर में जाती है उतना ही अधिक विषैला प्रभाव शरीर पर होता है। सांप की जहर का हमारे शरीर पर तब तक प्रभाव नहीं होता जब तक की जहर खून में ना चला जाए। blood मिलने के बाद ही यह हमारे शरीर पर प्रभाव डालता है। विष को blood पहुंचने में काफी समय लगता है।

क्या आप सर्च कर रहे हैं?
Saap katne par jahar kaise failta hai?
snake bite par poison kaise failta hai?
saap katne par upchar
snake bite upchar
saap ka jahar hamari body me kaise failta hai?



कोबरा एवं करेत का Poision मस्तिक और रीढ़ की हड्डी पर effect डालता है। जैसे ही सांप काटता है काटने वाले स्थान पर जलन के साथ दर्द होता है।कटा हुआ स्थान सून हो जाता हैं। उस जगह सूजन आ जाती है। कटे हुए स्थान से खून भी निकल जाता है। आदमी को नींद आने लगती है। मांसपेशियों पर उसका नियंत्रण खत्म हो जाता है। थोड़ी देर में मुंह से झाग आने लगते हैं। सांस की गति धीमी पड़ जाती है, तथा अंत में श्वसन क्रिया बंद होने पर मृत्यु हो जाती है।

सांप के काटने पर 1 से 12 घंटे की बीच में आदमी की मृत्यु हो जाती है। जहरीले वाईपर blood circulation और ह्रदय पर इफ़ेक्ट पड़ता हैं। काटे जाने पर बहुत अधिक सूजन आ जाती है। मरीज को बहुत अधिक दर्द होता है, और पकने लगती है। आदमी को पसीना बहुत आता है, और उल्टी होने लगती है।

वाइपर के काटने पर कुछ ही घंटों में हृदय की गति रुक जाने से मृत्यु हो जाती है। कई बार वाइपर के काटने पर असर कई दिनों के बाद भी होता है लेकिन यह असर भी बड़ा घातक होता है। जो आदमी की जान ले सकता है यदि किसी आदमी को किसी बिना जहर वाले सांप ने काट लिया, तो चिंता की कोई बात नहीं है और ना ही किसी उपचार की आवश्यकता है। खाते हुए स्थान को साफ करके पोटैशियम परमैग्नेट का गोल लगाकर साफ कपड़े से बांध देना चाहिए।



यदि आदमी को किसी विषैले सांप ने काट लिया है, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए।सांप के काटे गए स्थान पर लगाने के लिए आज एक ऐसी medicine दिया है जो रोगी की जान बचा सकती है। यदि अस्पताल दूर हो तो प्राथमिक उपचार करके अस्पताल पहुंचावे।

प्राथमिक उपचार में दो काम करना अत्यंत आवश्यक है।
सबसे पहले शरीर के जिस स्थान पर सांप ने काटा है, उसके ऊपर वाले भाग में पतले कमरे कपड़े का टुकड़ा कसकर बांधना चाहिए। ऐसा करने से जल्दी शरीर में जहर अधिक नहीं फैलेगा।

ब्लेड लेते हुए स्थान को थोड़ा सा काट देना चाहिए और उसके चार और दबाकर खून निकालना चाहिए। मुँह में जख्म होते हुए स्थान से मुंह लगाकर काटे गए स्थान से खून चूसकर जहर को पूरी तरह बहार निकाल दे। इससे आपको कुछ नहीं होगा।



No comments:

Aapka Swal...... Hamara Jawab

Powered by Blogger.