Header Ads

Spam Score Kya hai? Spam Score Kaise kam Kare In Hindi ➤ W3Survey

spam score, spam score kya hai, spam score kaise kam kare, spam score ko increase hota hai, spam score kaise check kare, spamscore checker tool

Spam Score Kya Hai?



Spam Score क्या है? (What is Spam Score):- हैल्लो, नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे blog/website के New Write एंड fresh article में बहुत-बहुत welcome हैं। आज की पोस्ट का main keyword "Spam Score" हैं। इस पोस्ट में Spam score क्या है - website के Spam Score को decrease करे और Spam score कैसे check करे के बारे में पूरी जानकारी step-wise-step बताने वाले हैं। 
इंटरनेट पर पुरे विश्व भर में लाखों वेबसाइट बना रखा है जिनमे से 60% blogger platform और 30% Wordpress पर एवं 10% other website available हैं। लेकिन उन sites में से बहुत ही कम ऐसी वेबसाइट है जो google search में रैंक कर रही हैं। सभी website owner अपनी site को रैंक करवाने के लिए Backlink बनाते है। क्योंकि उनको ऐसा लगता की बैकलिंक बनाने से साइट पर positive effect पड़ेगा जो उनकी सबसे बड़ी भूल होती हैं। इससे उनकी वेबसाइट की थोड़ी बहुत रैंक को भी खो बैठते है। 
ऐसा ही कुछ मेरे साथ हुआ लेकिन मेने टाइम रहते इसके बारे में जाना और वापिस वेबसाइट को रैंक करवाया। अगर आपके साथ भी कुछ यही problem face करनी पड़ रही है तो पूरी पोस्ट read करें। 

blogger या किसी भी प्लेटफार्म पर आपकी वेबसाइट है तो स्पैम स्कोर के बारे में information होना बहुत importants हैं। Present time में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जिनको spam score के बारे में कोई इनफार्मेशन या जानकारी नहीं होती हैं। यह सही बात है की यह गलती हर ब्लॉगर एक बार जरूर करता है लेकिन उसको वापिस रैंक करवाना पड़ता है। Spam Score को short form में SS के नाम से जाना जाता हैं। SS, Google Algoritham के Search engine optimization में प्रत्येक website या website article को google search में show करवाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता हैं। 

आपको इस बात का पता होना चाइये की हमारी "website spam score" कितना हैं। अगर आपका "स्पैम स्कोर" अधिक है तो गूगल आपको पेनाल्टी दे देता हैं। पेनाल्टी का मतलब गूगल आपकी वेबसाइट और website post पर गूगल नज़र अंदाज कर देता हैं। 

Spam Score बढ़ने का problem उस स्थिति में आती है जब हम website के लिए backlink बनाते हैं। कई बार हम जिन वेबसाइट का spam score अधिक होता है बैकलिंक ले लेते है जिसके कारण हमारी साइट्स का स्पैम स्कोर बढ़ जाता है। 


Spam Score क्यों होता हैं ?

Spam Score क्यों होता हैं | आशा करता हु की आप spam score (SS) के बारे में अच्छी तरह से जान चुके होंगे। Spam Score किसी भी website की quality दर्शाता है की आपके ब्लॉग में गूगल की नज़र के अनुसार कितना बेस्ट और घटिया कंटेंट हैं।

Moz एक software एंड development company है। यह सभी वेबसाइट को google से संबध करके एक score प्रदान करता है। यदि किसी website का spam score 1 से 5 के मध्य है तो नार्मल कह सकते है और अगर इससे ऊपर स्कोर है तो हमको इसको fix करना पड़ता हैं।

अगर आप spam score अधिक वाली website से बैकलिंक है तो लेते है तो हमारी वेबसाइट भी spam में चली जाती हैं। जब भी किसी वेबसाइट से बैकलिंक लेवे तो उसका spam स्कोर जरूर पता करे और केवल high domain authority+Low spam score वाली साइट्स से backlink लेना चाइए। 

   

Spam Score Kaise Check kare?




Spam Score कैसे चेक करें। सभी को ऊपर बताई गयी जानकारी को read करके पता लग गया होगा की सभी को time पर अपनी website या blog का और किसी भी sites से backlink लेते समय spam score पता करना होगा। इसके बाद ही हम अपना blog/sites को रैंक करवा पाएंगे। 

स्पैम स्कोर पता करने के लिए मैंने आपके सामने "spam score checker tool " लेकर आया हु। यह SS Checker tool बिल्कुल फ्री में उपलब्ध हैं। सबसे पहले click here पर क्लिक करे तो another साइट का होमपेज खुल जायेगा। इसके बाद URL ऑप्शन में अपना वेबसाइट का LINK डालना हैं। अब I,M NOT ROBOT पर tick mark करके Check पर क्लिक करे। आपके सामने spam score show हो जायेगा।

Spam Score Kaise Kam/decrease kare

website का Spam Score कैसे कम करे | स्पैम स्कोर को काम करने के लिए अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर लगभग full SEO ready regularly post पब्लिश करना चाइए।

जब भी आप youtube पर वीडियो देखते होंगे की high quality dofollow backlink sites list तो आप एक साइड से सभी पर बैकलिंक बनाने में लग जाते हो लेकिन यह गलत हैं। आप उन साइट में से high domain authority + Low Spam Score वाली साइट के बारे में research करके ही backlink build करे। 

ऐसी बहुत सारी websites या tool मौजूद है जिसकी मदद से हम यह पता कर सकते है की हमारी ब्लॉग या साइट्स को backlink किस-किस वेबसाइट से मिल रहा हैं। इसके बाद जिस-जिस वेबसाइट से बैकलिंक मिल रहा है उनका स्पैम स्कोर पता करे और जिसका spam score अधिक है उस साइट का backlink को remove करे।

बहुत सारे ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती यह करते है की अपनी website या blog के लिए dofollow backlink बनाने में लगे होते है और nofollow backlink build करने पर ध्यान नहीं देते लेकिन गूगल के algoritham के अनुसार उदाहरण के तौर पर आपके site/blog पर 100 dofollow backlink है तो 20 backlink nofollow का होना अनिवार्य हैं।

anchor text - जब हम किसी साइट पर backlink पाने के लिए comment करते है तो comment में <a  href+"www.domain.com">visit here</a> जैसे टेक्स्ट का use जरूर किया होगा। तो बता दे जब भी आप कमेंट करे तो एंकर टेक्स्ट का use 2-3 words को highlight या link करने में करना चाइये। अपने ब्लॉग में भी anchor tags का use करे न की direct URL का क्योकि इससे आपकी वेबसाइट Spammy मानी जाएगी।

जब भी कोई post लिखे तो जो आपका main keyword एंड उससे related keyword का उसे करे। एक पोस्ट को लिखने के लिए कम से काम चालीस से पचास पंक्ति होना जरुरी हैं।

वेबसाइट की उच्चतम रैंक के लिए heading, subheading, miner heading, normal text एंड image with properties और videos का पोस्ट में जरूर उपयोग करें। 

जब भी हम कोई पोस्ट पब्लिश करे तो निचे previous post का लिंक provides करे और है rel= को untick रहने देवे। link postया category से matching के ही include करना चाइये।

spam से  save करने के लिए सभी page होना अनिवार्य है। इसके अलावा social media platform पर अपनी प्रोफाइल अपनी साइट से कनेक्ट करें।

Internal linking बहुत ही बड़ी मात्रा में करना चाइये इससे स्पैम स्कोर reduce हो जायेगा और साथ ही साथ bounce rate भी काम होगा जो sites के लिए बहुत अच्छा है।

अगर आप किसी भी expired domain को खरीदने की सोच रहे है तो सबसे पहले यह पता करले की  domain का spam score और DA कितना है तो ठीक उसके बाद ही कोई निर्णय लेना चाइये।

जैसा की दोस्तों आशा करता हु की  द्वारा प्रोवाइड किया गया आर्टिकल पसंद आया होगा। मैंने ये आर्टिकल बहुत hard work एंड research करके आपके सामने पेश किया है। कृपया करके पोस्ट को अपने व्हाट्सप्प एंड फेसबुक ग्रुप में जरूर शेयर करे। अगर आपको कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट करके जरूर बताना। अगर आप high domain authority dofollow backlink लेना चाहते है तो comment करें। लॉन्ग कमेंट ही एप्रूव्ड करेंगे छोटी को रिमूव कर देंगे। 


No comments:

Aapka Swal...... Hamara Jawab

Powered by Blogger.